जानिए कुछ नया होली के बारेमें जानिए हिंदीमें || Story Of 'Holi' in Hindi - Happy Holi 2019 Quotes Messages

Saturday, October 6, 2018

जानिए कुछ नया होली के बारेमें जानिए हिंदीमें || Story Of 'Holi' in Hindi

story of holi in Hindi: if you don't know the story of holi in Hindi and you are searching for the story of holi in Hindi to learn the holi festival information. then you are in the right place. .

      Today I'm going to share Happy Holi 2019 information for you guys. so, that by this Happy Holi 2019 information in English article you can properly learn about the holi 2019 information.

हैप्पी होली दिवस 2019 की कहानी story of holi in hindi : यदि आपको हैप्पी होली दिवस नहीं पता है और आप हैप्पी होली दिवस 2019 को जानने के लिए हैप्पी होली दिवस की तलाश में हैं। तो आप सही जगह पर हैं।

                   आज मैं आपके लिए लोगों के लिए हैप्पी होली दिवस 2019 की कहानी साझा करने जा रहा हूं। इसलिए, इस द्वारा अंग्रेजी लेख में हैप्पी होली दिवस 2019 की कहानी आप होली 2019 की जानकारी के बारे में अच्छी तरह से सीख सकते हैं। हैप्पी होली दिवस 2019 की कहानी।

story of holi in hindi



राधा और गोपी संगीत वाद्ययंत्र के साथ होली मनाते हैं।
होली, भारत और नेपाल में राष्ट्रीय छुट्टियां अन्य देशों में क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ एक महत्वपूर्ण वसंत त्योहार है।

"कई हिंदुओं और कुछ हिंदुओं के लिए, यह एक चंचल सांस्कृतिक घटना है और यह मित्रों या अजनबियों के बीच रंगीन पानी फेंकने का बहाना है।"


            यह अक्सर भारतीय उपमहाद्वीप में भी देखा जाता है। सर्दियों के अंत में, होली लूनी-सौर कैलेंडर महीने के आखिरी पूर्णिमा दिवस पर लोमड़ी के अंत में मनाया जाता है, जो चंद्रमा चक्र के साथ तिथि को बदलता है। यह तिथि आमतौर पर मार्च में आती है, लेकिन कभी-कभी फरवरी के अंत में ग्रेगोरियन कैलेंडर में होती है।

इसका एक धार्मिक उद्देश्य भी है, जिसे होलिका की किंवदंती द्वारा प्रस्तावित किया जाता है। होली रात से पहले, होली त्यौहार या लिटिल होली में बोनफायर जलाया जाता है। लोग आग, गाते और नृत्य के पास इकट्ठे होते हैं। अगले दिन, संस्कृत को धुली, या धुलेटी, धुंडी या धुंडेंदी के नाम से जाना जाता है, भी मनाया जाता है।


          होली 2019 त्योहार के कई उद्देश्य हैं; सबसे महत्वपूर्ण बात यह वसंत की शुरुआत मनाती है। 17 वीं शताब्दी में साहित्य, इसे एक त्यौहार के रूप में जाना जाता है जो कृषि का जश्न मनाता है, अच्छे वसंत वृक्षारोपण और उपजाऊ मिट्टी को याद करता है। हिंदुओं का मानना है कि वसंत के समृद्ध रंगों का आनंद लेने का समय है और सर्दियों को विदाई कहा जाता है। कई हिंदुओं के लिए, होली त्यौहार नए साल के अवसर के साथ-साथ व्यवधान के संबंधों को दूर करने और अतीत से नवीनीकृत भावनात्मक अशुद्धियों से छुटकारा पाने के लिए, प्रतिरोध और अतीत के अंत को चिह्नित करते हैं।

             भारत के उत्तरी हिस्सों में, बच्चे और युवा स्प्रे, एक दूसरे पर रंगीन पाउडर समाधान (दोहरी) हंसते हैं और जश्न मनाते हैं, जबकि वयस्क एक-दूसरे के चेहरे पर सूखे रंग के पाउडर (अबीर) देखते हैं। रंगों के साथ खेलना, और सफाई के बाद, लोग स्नान करते हैं, साफ कपड़े पहनते हैं और मित्रों और परिवार की यात्रा करते हैं।

            होलिका दहन की तरह, काम दाहम भारत के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है। इन हिस्सों में रंग त्यौहार को रंगीन कहा जाता है, और यह पूर्णिमा (पूर्णिमा) के पांचवें दिन किया जाता है।

story of holi in hindi अंतिम शब्द:

तो, दोस्तों, यह मेरी हैप्पी होली 201 9 की जानकारी है और मुझे आशा है कि आप हमारे लेख को आपके लिए सहायक पाएंगे, कृपया इस होली 201 9 की जानकारी के बारे में साझा करें और अपने विचारों पर टिप्पणी करें।
धन्यवाद।

इस तरह हमने आपको समझाया story of holi in hindi  हम आशा रखते हे की आपको ये story of holi in hindi  जरूर पसंद आया होगा. 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.